avoid corona virus with diet

Coronavirus कोरोना वायरस से आज सारे विश्व में से ग्रसित देशों की संख्या कई हो गई है इस महामारी का संशोधन सिंह बनाने में लगे हुए हैं अभी तक इसका वैक्सिंन शोध पर जोर जोर से शोध हो रहे हैं
भारत भी इससे अछूता नहीं रहा दिनों दिन यहां भी कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। 

दिल्ली और महाराष्ट्र में मरीज बढ़ते जा रहे हैं इस बीच रे द्वारा कहा गया है कि जिन व्यक्तियों में रोग प्रतिकार शक्ति की कमी पाई गई है उन्हीं व्यक्तियों पर्यावरण वायरस का अधिकांश असर ज्यादा दिखाई देता है वैद्य ने वैज्ञानिकों का यह कहना है कि अपने शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति को बढ़ाएं और यह वायरस से सुरक्षित रहे इसके लिए उन्होंने अपने खान-पान में एंटीवायरल फूड खाने की सलाह दी है वह जानकारी इस तरह है।
 नारियल का तेल
घर में रसोई  में जो खाने का तेल यूज़ करते हो आप सरसों का तेल  सूरजमुखी सोयाबीन  के तेल के बदले आप नारियल का तेल रसोई घर में खाना बनाने के लिए  ले सकते हैं।इसमें 
Lauric acid or systematically, dodecanoic acid, is a saturated fatty acid with a 12-carbon atom chain, thus having many properties of medium-chain fatty acids, is a bright white, powdery solid with a faint odor of bay oil or soap. The salts and esters of lauric acid are known as laurates.  

और

Caprylic acid, also known under the systematic name octanoic acid is a carboxylic acid with the structural formula CH₃(CH₂)₆CO₂H. Classified as a carboxylic acid, it is a colorless oily liquid that is minimally soluble in water with a slightly unpleasant rancid-like smell and taste
जो जो आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाती है।

२ विटामीन सी Vitamin c
Anti oxidant antioxidant  Vitamin c के  
कारण पाचन शक्ति मजबूत होगी। अपने रोजमर्रा के खाने में हमला लाल या हरी शिमला मिर्चमिर्च संतरा पेरू पपई इत्यादि फलों का सेवन करें।

३STAR Souff हैं
खाने के पदार्थ में Shikimic acid  है सौंफ  यह मसाले उपयोग कियाया जाता है । आप रोजाना उपयोग करते हैं तो एंटीवायरल से आप को औषधि के रूप में ले सकते हैंi बचा जा सकता है । Shikimic acid, more commonly known as its anionic form shikimate, is a cyclohexene, a cyclitol and a cyclohexanecarboxylic acid. 
Influza  virus वायरस में भी इसका औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

4 Berries 

अंगूर ब्लूबेरिज कैन बेरीज स्ट्रॉबेरी कोकोआ डार्क चॉकलेट इस तरह के फल खाने फायदेमंद होंगे यह खाने से वायरस से शरीर को लड़ने के लिए ताकत मिलेगी।

५ जिंजर ginger

अदरक में भी बहुत सारे एंटीवायरल तत्व होते हैं जो वायरल से बचाते हैं। उसी से बात करने के लिए आप बड़ी सौंफ या शहद के साथ इसे आप खा सकते हैं। गले की खराश और खांसी में तुरंत असरदार दवा है और यह खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा।

6 तुलसी
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए तुलसी एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है हर रोज सुबह दो से चार पत्तों का आप दिल्ली रोजाना खाते हैं तो और उसके साथ काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ने में और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने में मदद मिलेगी।

7 Garlic लहसुन

लहसुन में भी बहुत सारी एंटीवायरल तत्व होते हैं जो सूप बनाकर सेवन करना चाहिए या आप इसे शहद के साथ भी आप सेवन कर सकते हैं। आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा और रोग प्रतिकारक शक्ति भी बहुत मजबूत होगी।

CORONA virus कोरोना वायरस महामारी के फैलते समय क्या ना खाएं
इस वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों ने कुछ सुझाव दिए है

भारत सरकार आयुष मंत्रालय ने भी कुछ आयुर्वेदिक औषधियों का एडवाइजरी जारी किया वह भी आप उपयोग में ला सकते हैं उसकी लिंक यहां दी गई है👇👇
जैसे कि कच्चा मांस खाना मास्को दोहे बगैर खाना कच्चे अंडे खाना बाजार से लेकर आने के बाद उन्हें अच्छे से साफ कर कर ही खाने का प्रयोग करें।
coronavirus kaise palta hai iske bare mein Puri jankari honi chahie ya virus khasne chikne ek dusre se hath milane se bhi failta hai isliye hamen bar bar hath dhone chahie sabun se yah sanitizer ka use karna chahie naak per mask lagana chahie aur bade wali jagah Jane se bachana chahie

1 comment: